बजट 2024 स्वागतयोग्य :- तुषार चन्द्रवंशी

पंडरिया-छत्तीसगढ़ में विष्णु देव साय सरकार ने अपनी सरकार का बजट विधानसभा के पटल पर आज प्रस्तुत किया है।बजट से हमें क्या मिला इसकी वजह से हमारे प्रदेश को क्या मिला इस पर‌ अधिक ध्यान देना चाहिए। छत्तीसगढ़ की विष्णु देव साय सरकार ने छत्तीसगढ़ के युवाओं के लिए खज़ाना खोल दिया है। प्रदेश में विध्यालय महाविद्यालय के आधुनिकीकरण एवं व्यवस्थित विकास के लिए बड़े प्रावधान किए गए है।
हाई एवं हायर सेकंडरी स्कूलों के विकास के लिए 3952 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। प्रदेश के 11 संसदीय क्षेत्रों में CIT की स्थापना किया जायेगा। छत्तीसगढ़ में उच्च शिक्षा मिशन के माध्यम से महाविद्यालय का आधुनिकीकरण किया जाएगा।
बजट में युवा एवं खेल को व्यापक महत्व दिया गया है। छत्तीसगढ़िया क्रीड़ा प्रोत्साहन योजना प्रारंभ किया जाएगा। एवं खेल एवं सेवा क्षेत्र में बेहतर कार्य कर रहे युवाओं को युवा रत्न पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।

*पिपरिया में खुलेगा नवीन औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान केन्द्र बजट में 1 करोड़ की राशि का प्रावधान प्रदेश के 22 से अधिक महाविद्याओं में स्नातकोत्तर स्तर के नवीन विषय प्रारंभ करने का प्रावधान प्रदेश के रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय में रोजगार उन्मुखी संस्थान स्थापित किए जाएंगे।